21 जुलाई को मिलेंगे देश को नये राष्ट्रपति
BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

21 जुलाई को मिलेंगे देश को नये राष्ट्रपति

Jun 9, 2022
Spread the love

देश के राष्ट्पति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होने जा रहा है। देश के नये राष्ट्रपति का चुनाव कराने के लिये चुनाव आयोग ने कमर कस ली हैं। इसके लिये 18 जुलाई को चुनाव कराया जायेगा। 21 जुलाई को देश को नये राष्ट्रपति मिल जायेंगे। 15 जून को इसके लिये चुनाव आयोग अधिसूचना जारी कर देगा।

राष्ट्रपति पद के लिये होने वाले चुनाव की जानकारी आज प्रेस वार्ता कर चुनाव आयोग ने दी। दरअसल, भारत के राष्ट्रपति का चुनाव अनुच्छेद 55 के अनुसार आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के एकल संक्रमणीय मत पद्धति द्वारा होता है। राष्ट्रपति को भारत के संसद के दोनो सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) के अलावा राज्य की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्यों पांच साल के लिए चुनते हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 25 जुलाई, 2017 से भारत के 14वें और वर्तमान राष्ट्रपति के रूप में सेवा दे रहे हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं और उत्तर प्रदेश के पहले व्यक्ति भी हैं जिन्होंने राष्ट्रपति के रूप में सेवा दी है।

अपने राष्ट्रपति पद से पहले, राम नाथ कोविंद ने 2015 से 2017 तक बिहार के 26 वें राज्यपाल और 1994 से 2006 तक राज्यसभा के सदस्य के रूप में कार्य किया है। इन मतदाताओं की संख्या 4809 है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 62 के अनुसार, अगले राष्ट्रपति का चुनाव मौजूदा कार्यकाल के खत्म होने से पहले कराया जाना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *