पांच हजार से शुरू किया सफर 40 हजार करोड़ तक पहुंचाया झुनझुनवाला ने
BREAKING Firstbyte update देश-विदेश

पांच हजार से शुरू किया सफर 40 हजार करोड़ तक पहुंचाया झुनझुनवाला ने

Aug 14, 2022
Spread the love

शेयर मार्केट के एक युग का आज दिग्गज कारोबारी राकेश झुनझुनवाला का सुबह निधन हो गया। वह 62 साल के थे। बताया जा रहा है कि उनकी मौत मल्टी ऑर्गन फेल्योर की वजह से हुई है। उनकी तबीयत खराब होने के बाद ही उन्हें कल शाम में  मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। राकेश झुनझुनवाला का अंतिम संस्कार मुंबई में बाणगंगा श्मशान घाट पर शाम 5:30 बजे किया जायेगा। प्रचलित है कि सिर्फ पांच हजार रुपये से शुरू किये गये शेयर कारोबार से उन्होंने हजारों करोड़ का एम्पायर खड़ा कर दिया। हाल ही में आकासा नाम से उन्होंने अपनी एयरलाइंस की शुरूआत की थी। उन्होंने अपनी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के साथ विभिन्न शेयरों में 30,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश (Invest) कर रखा है। उनकी कुल संपत्ति 5.8 बिलियन डॉलर यानी 40 हजार करोड़ रुपये से अधिक की थी।

राकेश झुनझुनवाला का जन्म मुंबई में वर्ष 1960 में हुआ था। उनके पिता आयकर विभाग में कार्यरत थे। राकेश झुनझुनवाला ने साल 1985 में में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से सीए का कोर्स किया। बताया जाता है कि उनके पिता को भी शेयर बाजार में पैसा लगाने का शौक था लेकिन जब इसके लिये उनसे पैसा मांगा तो पिता ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि पहले खुद कमाओ और फिर खुद शेयर बाजार में लगाओ। इसके बाद साल 1985 में सबसे पहला कदम शेयर मार्केट में रखा था.राकेश झुनझुनवाला ने केवल 5 हजार रुपये से शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत की थी।

शेयर बाजार में कदम रखने के बाद साल 1986 में राकेश झुनझुनवाला की पहली कमाई टाटा के शेयर से हुई। केवल 43 रुपये का टाटा टी का शेयर खरीद कर उन्होंने ने इसे 143 रुपये में बेचा। वर्ष 1989 तक उन्होंने शेयर मार्केट से जबरदस्त कमाई की। इसके बाद साल 2003 में उन्होंने एक बार फिर टाटा कंपनी पर भरोसा जताते हुए टाइटन कंपनी में पैसे इन्वेस्ट किए जिसके बाद उनकी किस्मत बदल गई। दरअसल, उस समय टाइटन कंपनी  के शेयर राकेश झुनझुनवाला ने केवल तीन रुपये में खरीदे जिसका दाम 2,472 रुपये प्रति शेयर है।

Forbes हर साल दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी करता है जिसमें राकेश झुनझुनवाला का नाम भी शामिल है। वह भारत के सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट में शामिल है। वह भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थें। उनकी कुल संपत्ति है 5.8 बिलियन डॉलर यानी 580 करोड़ रुपये। आज के समय में उनकी प्रोफाइल में कई कंपनियां जैसे टीवी18, डीबी रियल्टी, इंडियन होटल्स, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस,एस्कॉर्ट्स लिमिटेड, टाइटन आदि जैसे कई कंपनियां शामिल थी।

झुनझुनवाला ने कुछ दिन पहले ही अपनी एयरलाइंस शुरू की थी जिसका नाम है आकासा एयर (Akasa Air)। दिलचस्प बात ये है कि इस एयरलाइंस के द्वारा वह देश की बड़ी एविएशन सेक्टर की कंपनी टाटा को टक्कर देने जा रहे थे। हाल ही में टाटा ने ङी एयर इंडिया को भी खरीदा था। ऐसे में टाटा और आकासा एयर का सीधा मुकाबला होने वाला था।

follow us on facebook https://www.facebook.com/groups/480505783445020

follow us on twitter https://twitter.com/home

follow us on you tube https://www.youtube.com/channel/UCQAvrXttAEoWXP6-4ATSxDQ

follow us on website https://firstbytetv.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *