सुपरटेक के ट्वीन टॅावर को गिराने की उल्टी गिनती शुरू, 9640 होल कर भरा गया बारूद
BREAKING Delhi / NCR Firstbyte update उत्तर प्रदेश

सुपरटेक के ट्वीन टॅावर को गिराने की उल्टी गिनती शुरू, 9640 होल कर भरा गया बारूद

Aug 23, 2022
Spread the love

नोएडा के अति महत्वकांक्षी सुपरटेक ट्वीन टॅावर के ध्वस्तीकरण की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। दोनो टावर के पिलर्स में कुल 9640 होल करते हुए उनमें करीब 3 हजार 700 किलो बारूद भर दिया गया है। 28 अगस्त की दोपहर ढाई बजे इन दोनों ही टावर को जमीदोज कर दिया जाना है। बताया जा रहा है कि 32 व 29 मंजिला इन बिल्डिंग को बनाने में भले ही वर्षों लगे हों लेकिन उन्हें जमी पर लाने में कुल 12 सेकेंड का समय लगेगा।

बता दें कि 19 अगस्त को ट्वीन टावर गिराने के लिये नोएडा प्राधिकरण की बैठक बैठक हुई थी। इसमें फैसला लिया गया कि ध्वस्तीकरण से पहले टावर के आसपास बनी सोसायटी जैसे एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज में रहने वाले लोगों को सुबह ही अपने अपार्टमेंट खाली करने होंगे.।दोनों हाउसिंग सोसाइटीज में करीब 7,000 परिवार रह रहे हैं। ट्वीन टावर गिराने के बाद आसपास के सभी टावरों का सीबीआरआई की टीम परीक्षण करेगी। वह देखेगी कि इससे इन सोसायटी को कोई नुकसान तो नहीं पहुंचा है, ये सुरक्षित भी हैं अथवा नहीं।
बताया गया है कि टावर के 500 मीटर के दायरे में उस वक्त कोई नहीं रहेगा। इसके अलावा आसपास की सोसायटी में रहने वालों को सुबह साढ़े छह बजे तक सोसायटी खाली करनी होगी। इसके ठीक आधे घंटे बाद यानी 7 बजे बिजली पानी बंद कर दिया जाएगा। ध्वतीकरण से पहले टावर के चारों ओर करीब 500 मीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को इलाके से बाहर भेज दिया जाएगा।

दरअसल, अपेक्स टावर की ऊंचाई कुल 32 मंजिल की है जबकि सियान की ऊंचाई 29 मंजिल है। दोनों टावरों में विस्फोटक लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। यह भी बताया गया है कि उस वक्त नोएडा एक्सप्रेसवे बंद कर रूट डायवर्ट किया जायेगा। ध्वस्तीकरण के दिन ट्विन टावर के चारों ओर एमराल्ड कोर्ट के सहारे बनी सड़क, दक्षिण दिशा में दिल्ली को ओर जाने वाले एक्सप्रेसवे की सर्विस लेन, पूर्व में सृष्टि और एटीएस विलेज के बीच सड़क तक, पश्चिम में पार्क से जुड़े फ्लाईओवर तक नाकाबंदी की जाएगी। ब्लास्ट के वक्त दोपहर 2:15 से लेकर 2: 45 तक नोएडा एक्सप्रेसवे को बंद रखा जाएगा। इस दौरान महामाया फ्लाईओवर से रूट को डायवर्ट किया जाएगा। आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

follow us on facebook https://www.facebook.com/groups/480505783445020

follow us on twitter https://twitter.com/home

follow us on you tube https://www.youtube.com/channel/UCQAvrXttAEoWXP6-4ATSxDQ

follow us on website https://firstbytetv.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *