रूस ने मॉस्को से गिरफ्तार किए IS आतंकी ,भारत करेगा पूछताछ, भारत में हमले की थी तैयारी
Firstbyte update

रूस ने मॉस्को से गिरफ्तार किए IS आतंकी ,भारत करेगा पूछताछ, भारत में हमले की थी तैयारी

Oct 12, 2022
Spread the love

रूसी सुरक्षा एजेंसी (FSB) ने मध्य एशियाई देश के एक आईएसआईएस आतंकवादी को हिरासत में लिया था. गिरफ्तार आतंकी भारत में एक हमले की तैयारी कर रहा था. अब रूस ने इस आतंकी से पूछताछ के लिए भारत को अनुमति दे दी है. ये दहशतगर्त भाजपा और आरएसएस के सदस्यों को कथित ईशनिंदा के लिए टारगेट करने की योजना बना रहा था. 27 जुलाई 2022 को रूसी एजेंसी ने भारतीय अधिकारियों को 30 वर्षीय उज़्बेक नागरिक माशरकोन आज़मोव की गिरफ्तारी के बारे में सूचित किया था.

पिछले महीने एफएसबी की ओर से जारी एक वीडियो में माशरकोन को कथित रूप से ये कहते हुए सुना गया था कि उसे पैग़म्बर के अपमान का बदला लेना था.आज़मोव को किर्गिस्तान के एक अन्य नागरिक के साथ तुर्की में भारत के खिलाफ मिशन के लिए ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से कट्टरपंथी बना दिया गया था. भारतीय एजेंसियों से बचने के लिए आतंकी ने भारत में प्रवेश करने के लिए मास्को मार्ग को चुना.

धार्मिक कट्टरवाद और आतंकवाद के खिलाफ भारत और रूस के साझेदारों के साथ एफएसबी ने अपने भारतीय समकक्ष को बताया है कि वे उज्बेकिस्तान से मंजूरी लेने के बाद आज़मोव तक पहुंच की अनुमति देंगे. भले ही रूस ने भारतीय संदर्भ से संबंधित आजमोव की पूछताछ रिपोर्ट के कुछ हिस्सों को साझा किया है, लेकिन सुरक्षा एजेंसियां ​​भारतीय स्थानीय लिंक को जानना चाहती हैं. जो विस्फोटकों की आपूर्ति करने के साथ-साथ हिट होने वाले वीवीआईपी को टारेगट कर रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *