मवाना एसडीएम आफिस में किसान ने खुद पर पेट्रोल डाल आग लगाई
banner News BREAKING उत्तर प्रदेश मेरठ आस-पास

मवाना एसडीएम आफिस में किसान ने खुद पर पेट्रोल डाल आग लगाई

Jan 5, 2024
Spread the love

जमीन पर कब्जे को लेकर वन विभाग से चल रहे विवाद से आहत एक किसान ने शुक्रवार की दोपहर मेरठ जिले के मवाना एसडीएम आफिस परिसर में खुद को आग के हवाले कर दिया। पेट्रोल के कारण एकदम से ही आग भड़क गई और किसान बुरी तरह से झुलस गया। किसान द्वारा आत्मदाह करने से वहां अफरातफरी फैल गयी। केबिन से निकल कर एसडीएम ने भी आग बुझाने की कोशिश की। इस घटना के बाद राज्यमंत्री दिनेश खटीक व जिलाधिकारी दीपक मीणा भी मौके पर पहुंच गये। किसान करीब 70 फीसदी जल गया है,उसी हालत नाजुक बनी हुई है।

हादसे के बाद वहां मौजूद लोग उसे लेकर मवाना सीएचसी गए। जहां से उसे हालत गंभीर पाते हुए मेरठ के एक बड़े प्राइवेट अस्पताल रेफर कर दिया गया। किसान अलीपुर थाना क्षेत्र के मवाना गांव का रहने वाला है। उसका आरोप है कि उसकी फसल खड़ी जमीन को वन विभाग ने अपनी बताकर जोत दिया है। जिससे उसको पचास हजार से ज्यादा का नुकसान हुआ है। इसे आहत होकर उसने यह कदम उठाया।

दरअसल, जगवीर शुक्रवार को एसडीएम कार्यालय अपनी शिकायत लेकर पहुंचा था। उसने एसडीएम को शिकायत दी। शिकायती पत्र में लिखा कि उसकी जमीन वन विभाग ने अपनी बताते हुए गलत तरीके से जोत दी है। वन विभाग उसकी जमीन छीनना चाहता है। शिकायत देकर जगवीर जैसे ही एसडीएम के केबिन से बाहर निकला उसने खुद पर पेट्रोल डाला और आग लगा ली। जलते हुए किसान पर लोगों ने कंबल और पानी डालकर आग बुझाई। फौरन मवाना एसडीएम भी दफ्तर से बाहर निकले। घायल किसान को तुरंत सीएचसी में इलाज के लिए भेजा गया। उसके परिवार के लोगों को घटना की जानकारी दी। सूचना मिलने के बाद मौके पर राज्यमंत्री दिनेश खटीक भी पहुंच गए।

मौके पर मौजूद राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने बताया कि अलीपुर मोरना के कुछ लोग आज सुबह ही उनके पास आए थे। वन विभाग, डीएफओ और कुछ लोग वहां जाकर किसानों की जमीन को वन विभाग की बताकर जोत रहे हैं। इस पर उन्होंने डीएफओ को जमीन चिन्हित करने, किसान को नोटिस देने व फसल काटने के बाद कब्जा लेने की बात कही थी। अब किसान ने आत्मदाह की कोशिश की है। इस घटना में जो भी दोषी होगा,उस पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।

follow us on 👇

फेसबुक -https://www.facebook.com/groups/480505783445020
ट्विटर -https://twitter.com/firstbytetv_
चैनल सब्सक्राइब करें – https://youtube.com/@firstbytetv
वेबसाइट -https://firstbytetv.com/
इंस्टाग्राम -https://www.instagram.com/firstbytetv/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *