पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे अप्रैल तक आम लोगों को मिल जायेगा, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
BREAKING Firstbyte update उत्तर प्रदेश

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे अप्रैल तक आम लोगों को मिल जायेगा, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Feb 8, 2021
Spread the love

 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ये ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ साबित होगा। योगी सरकार अप्रैल में इसे आमजन के लिये खोलने की तैयारी कर रही है। आज सोमवार को आदित्यनाथ ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का पांच जिलों में स्थलीय निरीक्षण करते हुए इसके निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रैल में इसका उद्घाटन स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

 

देश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे का निर्माण यूपी में किया जा रहा है। इसकी कुल लंबाई 341 किलोमीटर है। यह छह लेन का एक्सप्रेस-वे होगा, जिसे आठ लेन तक बढ़ाया  जा सकता है। यह उत्तर प्रदेश के नौ जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, आज़मगढ़, मऊ और गाजीपुर को जोड़ने का काम करेगा। लखनऊ से शुरू होकर ये पूर्वांचल एक्प्रेसवे गाजीपुर तक जाएगा। इसे बनाने में तकरीबन 22,490 करोड़ व्यय आयेगा।

सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे

पूर्व में आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे रहा है लेकिन अब पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शुरू हो जाने के बाद देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे वही हो जाएगा। आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे अगर अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट था, तो यह पूर्वांचल एक्सप्रेस वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *