23 दिन में 14वीं बार बढ़े डीजल-पेट्रोल के रेट, कई जगह सौ के पार
BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

23 दिन में 14वीं बार बढ़े डीजल-पेट्रोल के रेट, कई जगह सौ के पार

May 27, 2021
Spread the love

 

-कुछ शहरों में पेट्रोल पहले ही 100 के पार पहुंचा

-राजस्थान में पेट्रोल पर वैट सर्वाधिक

-कच्चे तेल की कीमतें बढ़कर 69 डॉलर प्रति बैरल हुई

-एक माह में चौदहवीं बार बढ़ी कीमत

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत आसमान छू रही हैं। आज एक बार फिर से पेट्रोल व डीजल के दाम में क्रमश 24 व 29 पैसे प्रति लीटर इजाफा किया गया है। दिलचस्प तथ्य यह है कि चार मई के बाद आज 14वीं बार यह बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

इस वृद्धि के बाद आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 93.68 रूपए और डीजल की कीमत 84.61 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है। मुंबई में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, मुंबई में पेट्रोल आज 99.94 रुपये और डीजल 91.87 रुपये प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल 93.72 रुपये और डीजल 87.46 रुपये और चेन्नई में पेट्रोल 95.28 रुपये और डीजल 89.39 रुपये प्रति लीटर पर है।

बता दें कि महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ अन्य शहरों में सौ रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पहले पहुंच चुका है। प्रीमियम पेट्रोल की कीमतें पिछले कुछ महीनों से 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हो गई हैं। इस माह हुई 14 वृद्धि ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 3.28 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी में डीजल में 3.88 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें फिर से बढ़कर 69 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं, ओएमसी को कुछ और समय के लिए कीमतों में संशोधन करना पड़ सकता है। अमेरिकी प्रतिबंधों को कम करने में देरी होने के बाद तेल व्यापार में ईरान के वापस प्रवेश के बाद वैश्विक तेल की कीमतें भी स्थिर रहने की उम्मीद है। वहीं वैट जैसे स्थानीय करों और माल ढुलाई शुल्क के कारण ईंधन के दाम हर राज्य में अलग-अलग होते हैं। राजस्थान में पेट्रोल पर वैट सर्वाधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *