अगले हफ्ते के लिए इन राज्यों में लॉकडाउन बढ़ा, यहां यहां रही ये ढील
BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

अगले हफ्ते के लिए इन राज्यों में लॉकडाउन बढ़ा, यहां यहां रही ये ढील

May 30, 2021
Spread the love

 

पूर्वोत्तर के कई राज्यों में पाबंदी की समयसीमा बढ़ी

दिल्ली ने सोमवार से दी थोड़ी छूट

अधिकांश राज्यों ने पाबंदियां अगले सप्ताह तक बढ़ाई

नई दिल्ली। केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा ने कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिये लॉकडाउन या अन्य पाबंदियां सोमवार से अगले एक हफ्ते से लेकर एक पखवाड़े तक बढ़ाने की घोषणा की है। हां, दिल्ली, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश ने पाबंदियों में कुछ ढील देने का फैसला किया है।

महाराष्ट्र सरकार ने 14 अप्रैल से लागू पाबंदियों को पहले ही 15 दिन के लिये बढाने का निर्णय पहले ही ले लिया था। ये पाबंदियां एक जून को खत्म होंगी। गोवा सरकार ने शनिवार को ‘कोरोना कर्फ्यू’ सात जून तक बढ़ाने का निर्णय किया। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में पाबंदी नौ जून तक बढ़ाने की घोषणा की जबकि पुडुचेरी सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में लॉकडाउन को सात जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। तमिलनाडु लॉकडाउन को पहले ही सात जून तक बढ़ा चुका है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि अगर लोग सहयोग करें और कोरोना के मामलों में कमी आए तो लॉकडाउन को विस्तारित करने का सवाल ही नहीं उठता। कर्नाटक सरकार ने सात जून तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है।

उधर, यूपी हरियाणा से सटी व देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार से ढील देने का फैसला किया गया है। वहीं लॉकडाउन की पाबंदियां सात जून तक लागू रहेंगी। डीडीएमए ने मौजूदा लॉकडाउन को एक सप्ताह बढ़ा दिया है। लॉकडाउन के दौरान निर्माण स्थलों पर कामगारों और कर्मचारियों को जाने की अनुमति होगी लेकिन उन्हें आवाजाही के लिए ई-पास लेने होंगे।

मध्य प्रदेश में ‘कोरोना कर्फ्यू’ के प्रतिबंधों में एक जून से चरणबद्ध तरीके से छूट के बावजूद अगले हफ्ते पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लागू रहेगा। गांव, ब्लॉक, वार्ड और जिला स्तर की आपदा प्रबंधन समितियों की शनिवार शाम को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  डिजिटल बैठक में बताया कि प्रदेश में पांच प्रतिशत से अधिक और इससे कम संक्रमण दर वाले जिलों के लिए ‘अनलॉक’ के अलग-अलग दिशा-निर्देश होंगे।  वहीं हिमाचल प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को पाबंदी को सात जून तक बढ़ाने की घोषणा की थी।

पूर्वोत्तर के कई राज्यों ने भी पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की है। नगालैंड में 11 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा। अरुणाचल प्रदेश के सात जिलों में सात जून तक पाबंदी रहेगी। मणिपुर सरकार ने 11 जून तक सात जिलों में कर्फ्यू लागू रखने का फैसला किया है। मिजोरम ने भी आईजोल निगम क्षेत्र में छह जून तक पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की है. मेघालय सरकार ने ईस्ट खासी हिल्स जिले में पूर्ण लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *