तो ऐसे किया जायेगा रद्द बारहवीं कक्षा के छात्रों का अगली कक्षा में प्रमोशन
BREAKING Exclusive Firstbyte update उत्तर प्रदेश

तो ऐसे किया जायेगा रद्द बारहवीं कक्षा के छात्रों का अगली कक्षा में प्रमोशन

Jun 3, 2021
Spread the love
-यूपी बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा रद्द की
-कैसे अगले कक्षा में होगा प्रमोशन..अभिभावकों की चिंता
-सरकार ने अपनी राय स्पष्ट की लेकिन संशय अभी बरकरार
-फिलहाल कोई पासिंग सर्टिफिकेट नहीं दिया जायेगा
-सीधे मार्कशीट तैयार कर दी जायेगी
-प्रीबोर्ड या प्री क्लासेज को भी बनाया जायेगा आधार
-नीति से संतुष्ट न होने पर अगले साल दे सकते हैं एग्जाम

लखनऊ। सीबीएसई के बाद यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी। इससे पहले परिषद दसवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर चुका है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अभिभावकों ने परीक्षा रद्द होने से राहत की सांस तो जरूर ली है लेकिन इस सवाल ने उनकी परेशानी बढ़ा दी है कि स्थगित  परीक्षा के अंक बोर्ड किस आधार पर और कैसे देगा। पढ़ाई में औसत छात्रों के लिये तो परीक्षा का रद्द होना राहत भरा हो सकता है लेकिन कक्षा, स्कूल व प्रदेश में अव्वल आने वाले बच्चों व उनके पेरेंट्स इस सवाल को लेकर खासे परेशान हैं। एक बड़ा सवाल यह भी है कि अब बोर्ड के स्टूडेंट की मार्कशीट कैसे तैयार होंगी। हालांकि सरकार ने बोर्ड को इन सभी बिंदुओं पर अपनी राय दे दी है, देखना यह है कि बोर्ड इन्हें कैसे लागू करता है।

https://www.youtube.com/watch?v=qqmKvogJOmE

परीक्षा रद्द होने के बाद फिलहाल यह तो स्पष्ट हो गया है कि आगे की कक्षा में प्रमोशन के  लिये कोई पासिंग सर्टिफिकेट नहीं दिया जायेगा, बल्कि उनकी बकायदा मार्कशीट तैयार की जायेगी।11वीं से 12वीं में प्रमोशन के लिये 11वीं के अंकों व 12वीं के प्री बोर्ड के अंकों को मान्यता दी जायेगी। इसके साथ ही सरकार ने 12वीं के परिणाम के लिये यह व्यवस्था भी दी है कि यदि किसी कारणवंश छात्र ने प्री बोर्ड नहीं दिया है तो उसे भी प्रमोट किया जायेगा। इसके लिये 11वीं व 10वीं की परीक्षा के अंकों के आधार पर प्रमोशन किया जायेगा।

सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि यूपी बोर्ड में 12वीं के  छात्रो का सामान्य प्रमोशन होगा लेकिन यदि छात्र चाहे तो अगले साल परीक्षा दे सकता है, फिलहाल  प्रमोशन किया जायेगा। मतलब अगर कोई ्अपने प्रमोशन से संतुष्ट नहीं हैं तो अगले साल वह फिर से परीक्षा परीक्षा दे सकता है। अगर आफ लाइन एग्जाम की स्थिति  बनती है तभी उन्हें ये परीक्षा देने की अनुमति होगी, अन्यथा नहीं।
इन तमाम बिंदुओं पर सरकार ने भले ही अपना रूख स्पष्ट कर दिया हो लेकिन अभी भी तमाम सवाल और उनके जवाब दिये जाने बाकी हैं। जवाब पाने के लिये अभी थोड़ा इंतजार करना होगा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *