देश में दूसरी लहर अभी खत्म नहीं, देश के 18 जिले बने फिर चुनौती
BREAKING Firstbyte update राष्ट्रीय

देश में दूसरी लहर अभी खत्म नहीं, देश के 18 जिले बने फिर चुनौती

Aug 3, 2021
Spread the love

 

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों के स्कूल कालेज खोलने के निर्णय के बीच कोरोना ,संक्रमण के नये मामलों में इजाफा देने को मिल रहा है। देश भर के 18 जिले ऐसे हैं जिसने स्वास्थ्य विभाग की चुनौतियों को और बढ़ा दिया है। इनमें से दस जिले सिर्फ केरल से हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि इन 18 जिलों में कुल केस के 47.5 फीसदी मामले यहीं से हैं। ऐसे 44 जिले हैं, जहां पॉजिटिविटी दर दस फीसदी से ऊपर है। ये जिले हैं- केरल, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड, हालांकि, राहत की बात ये हैं कि देश के 222 जिलों में कोरोना केस में कमी देखने को मिल रही है.

अभी खत्म नहीं हुई कोरोना की दूसरी लहर

लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले दुनिया भर में बढ़ने लगे हैं और यह महामारी खत्म होने से अभी बहुत दूर है। जहां तक भारत की बात है तो दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। देश में अब तक 47.85 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं, जिनमें 37.26 करोड़ को पहली खुराक और 10.59 करोड़ को दोनों डोज लग चुकी हैं। मई में 19.6 लाख डोज और जुलाई में 43.41 लाख डोज दी गई है। यानी मई में जितने लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई, उसके मुकाबले में जुलाई में ये संख्या दोगुनी है। ऐसे कुछ ही राज्य हैं जिन्हें 3 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज की आपूर्ति की गई है। उत्तर प्रदेश में 4.88 करोड़ डोज, महाराष्ट्र को 4.5 करोड़ डोज और गुजरात को 3.4 करोड़ वैक्सीन डोज सप्लाई की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *