BREAKING Delhi / NCR देश-विदेश

अफगान को लेकर भारत की नीति क्या हो, तय करने को पीएम मोदी ने बुलाया कैबिनेट कमेटी को

Aug 17, 2021
Spread the love

अफगान में लगातार बिगड़ रहे हैं हालात

भारत अपने नागरिकों को लाने में रहा सफल

राजनीतिक, सामरिक और कूटनीतिक पर हुई चर्चा 

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के ताजा व बिगड़े हालात को देखते हुए भारत की अगली रणनीति क्या हो इस सवाल को लेकर मंगलवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट कमेटी की बैठक बुलाई है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर के अमेरिका में होने की वजह से वे बैठक में नहीं हैं।

इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी मौजूद हैं।  NSA अजित डोभाल की तरफ़ से विस्तार से अफगानिस्तान के हालत पर तथ्यों को रखा जा रहा है। बैठक में क्षेत्रीय राजनीतिक, सामरिक और कूटनीतिक हालत पर विस्तार से चर्चा की जा रही है। अजित डोभाल की तरफ़ से बताया गया है कि क्षेत्र के सभी प्रमुख देशों के साथ लगातार सम्पर्क में हैं। अफगानिस्तान में हालात तेज़ी से बदल रहे हैं और अभी भी अशरफ़ गनी के देश छोड़ने के बाद ये साफ़ नहीं है कि नई सरकार का स्वरूप कैसा होगा।

अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए लगातार प्रयास जारी है। बैठक में यह भी बताया गया कि आज ही भारतीय वायुसेना का विमान 150 भारतीयों को लेकर देश पहुंचा है। भारतीयों को निकालने में आने वाली चुनौतियों को भी विस्तार से कैबिनेट के सामने रखा गया है। बैठक में बताया गया कि सभी भारतीयों को अफगानिस्तान से निकालने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *